Monday 7 February, 2005

पहुंच गया

खा पी के थोङी TV देखी और सो गया. एक और जगह जहाज झटके ले रही थी. जब हम pamir knot पार कर रहे थे ( north afghanistan) . मुझे 3436 mile सफर करना था. जहाज कि रफ़्तार 400 mile/hr थी. मौसम कि वजह से जयपुर के पास से लेते हुए गया. Ural वगैरह पार करते समय तो सो रहा था. काला सागर के ऊपर तापमान -50C था.
सुबह Austria से थोङा पहले hostess ने जगा दिया. नाश्ते के लिए. उस समय Budapest के ऊपर थे. वहाँ क्या रौशनी थी! युरोप ऊपर से ही इतना सुन्दर और अछ्छा लग रहा था. It was 5 am there. Mind it, I started at अबt 3am and even after 6 hrs of सफर, it was 5 am ! हम सूरज से भी पहले युरोप पहुच गए.
VIE (विएना international एयरपोर्ट) बहुत बङा है. IGIA तो इसके सामने ऐसा है जैसे IGIA के सामने लखनऊ एयरपोर्ट. सैकङों जहाज. land करने जा रहे थे तो deखा कि बर्फ पङी है. पर उन लोगों ने उससे हवाई-पट्टी से अछ्छे से साफ कर दिया था. नमक डाल के और कई बङी बङी मशीनें लगा के. 2003 में मेरी Goa वाली उङान जिस मौसम में cancel हुई थी. यहां पे ऐसा मौसम normal होता है. आधुनिक एयरपोर्ट equipment !
बहुत साफ और सुन्दर जगह है विएना. जैसा सुना था वैसा ही पाया. बच्चे तो इतने प्यारे कि dolls फेल हैं. पर बहुत मंहगा है. युरोप में हर समान मंहगा मिलता है. वही समान भारत में 5-10 समयs सस्ता milega. मैने VIE से napkin ली.
4 hrs के इंतज़ार के बाद एक छोटे जहाज से हेलसिंकी के लिए निकले. ज़रा देर के लिए बाहर आना पङा. लगा कि शरीर कि सिरी गरमी खिंच रही है. तापमान +4C था. हालत खराब हो गई 2 min में ही. मैने अपना overcoat पहना था. सबने पहना था. हेलसिंकी और north में है. रास्ते भर सिवा snow के कुछ नहीं था. बङे बङे खेत और उसमें बस ढेर सारा snow ! हेलसिंकी से पहले सागर पार करनी थी, दिख नहीं रही थी. यह gulf of Finland होना चाहिये. पर दिखे कैसे? सिर्फ बङाl दिखत थे. landing से 10 min पहले बादल के जाने लगे तो सोचा कि अब समुन्दर दिखेगा. पर बादल के एक और मोटी layer थी बादल कि. उसको पार करने के बाद सागर दिखने लगी. पर लो, land कहां खाt होता है और सागर कहां शुरू होती है, कुछ पता ही नहीं चलता! सब बर्फ है. सब एक जैसा ही दिखता है.

No comments: