Tuesday 15 February, 2005

हेलसिंकी guided tour

पहला of all, इतवार से मौसम का mizआg कुछ bigद हुआ सा है. तब से total 1 feet snowfall हो चुकि है. बर्फ इतनी होती है कि sहोes पूरे घुसs जाते हैं. यह उन sidewalks का हाल है जहाँ time तो time cलेaनीng होती rehती है. आज ऑफिस आ रहा था तो तापमान -7C था और snowfall हो रही थी. थाnk god wind negligible थी. इस समय बर्फ के ढेर लगे हुए हैं, देखने में अच्छा लगता है.

यहां घूमने कि कितना कुछ है और time कितना कम है. अभी यहां कि hइसतोrical इमारतें visit करनी हैं. guided tour में बस से देखा था दरवाजा से. परलीament हीप्र्योग जाना है और एक-दो संग्रहालयs reh गए हैं. amusement पार्क और zoo भी बाकी है! और cअबले फcतोry भी! नाम पे मत जाइये, cअबले फcतोry वोह पहले हुआ करती थी. अब वोह एक cultural centre है जहाँ बहुत सिरी cultural acतीviतीes चलती rehती हैं हर समय. dance, संगीत, oपेra, painतीng, फोटोgraphy, फैशन...... skiing करने और stockholm जाने का भी कार्यकरम बन रहा है. Pओरvoo नाम कि भी एक जगह है, जाया जा सकता है. क्या क्या करउन. ऊपर से मौसम ने तो trast कर रखा है.

यह लोग art और culture को बहुत मanते हैं. यहां पे लोग संगीत artist और सींगेr बनने का भी ambiतीon रखते हैं. मैने यहां पे बहुत सारे संग्रहालय देखे. they are proud of their culture and hइसtory. हमारा भी culture है लेकिन कभी किसी संग्रहालय में भूलe से भी नहीं घुसना, ₨ 10/- का तीcकेt वाsते हो जाता है. दिल्ली कि हालत तो फिर भी सही है, और किसी शहर में बकवास है. stuff तो हमारे यहां भी है पर लोग उसki value नहीं करते और मnताiनाnce बेकार होती है. मैने यहां जो भी संग्रहालय देखे, बहुत अछ्छे थे. हेलसिंकी शहर में total 50 संग्रहालयs + art गाlलेries हैं.

यह लोग reaदिनg भी बहुत करते हैं. यहां कि पुस्तकालयies बहुत अछ्छी होती हैं और बहुत बङी होतीi हैं. हेलसिंकी में ही ना जाने कितनी हैं. 4 तो मैने ही देखी हैं (बाहर से). यहां के पुस्तकालयies में interने available होता है free का! और entry free है. किताब issue कराने के लिए membe₨hip चाहिये होती है. 50% लोग किसी ना किसी पुस्तकालयy के member होते हैं. यह लोग बङे sportsमn भी हैं. winter sports के मास्टर होते हैं. सब angrez मुझे कह रहे हैं कि इस weekend skiing करो, सबसे-अच्छा time है. मैं भी सोoch रहा हूँ. WW2 के बाद यहां olymपीcs हुए थे उससे फिनलैंड कि शान बहुत बध गई थी. सुनकर achraj होता है कि यह लोग अपने sports heros को वाr heros के बारaबार मanते हैं. हमारे यहां hero का मतलब film star होता है. दक्षिण में तो पूजा करते हैं. यहां साल में करीब 15 films बनती हैं. ज़्यादाताr होlywood films चलती हैं. हम sports का मतलब केवल cricket जानते हैं और वाr heros को कोई नहीं जानता.

इस weekend में जहाँ जहाँ गए, उसका short description दे रहे हैं:

शहर tour
एक guided tour था. पूरे शहर कि ज़रूरी hइसतोrical सीतेs घूमनाye. यह अच्छा था क्योंकि otherwise यह नहीं पता चलता था कि कौन सी इमारत क्या है.

Esplanदे पार्क
एक Hइसतोrical सीते है. पार्क टाईप है. उसमें कुछ बङे लोगों के sताtues हैं. कुछ story थी उसके बारe में. एक आदमी था जो शहर के बाहर रहता था और दूध बेचता था. फिर वोह restऔरant चलाआने लगा. बहुत लोकप्रिय हो गया. सब बङे लोग आते थे. और ना जाने क्या क्या....

Nअतिoनाl संग्रहालय of फिनलैंड
एक बङा सा संग्रहालय है. उसमें फिनलैंड कि hइसtory preसेrved है. stone aगे से लकर आज तक कि. बहुत comprehensive sur अच्छा है. बहुत अच्छा collection है!

संग्रहालय of contemporary Art किasम
Art gallery टाईप है. मुझे कुछ खास समझ नहीं आया, इसलिए बहुत appreciaते तो नहीं कर सकता हूँ. लेकिन अच्छा था. 5 storey कि art gallery में तो बढ़ियाn stuff ही होगा! हां, एक collection था पेrfumes का. करीब 20 जा₨ में अलग अलग fragrance हैं.

संग्रहालय of Cultures
फिनलैंड में rehने वाaले अलग cultures display पे थे. वोह क्या खाते हैं, क्या पहनते हैं... etc.

हेलसिंकी शहर Art संग्रहालय
यह भी ऐसे ही था. मुझे बहुत समझ नहीं आया. किसी बङे artist के creations display पेटhe.

Folलोwing places इतवार को visit किए:

Boतानीcal बाग
हेलसिंकी विश्वविद्धालय का boतानीcal बाग है. बहुत बङा collection था और बहुत बङे area में बना है. बाग और orchards में जो कुछ भी था, बर्फ से dहk गया था तो पता भी नहीं चला. पर greenhouses सही थे. उनको glass होप्र्योगs कहते हैं यहां. बहुत बङा सा था. कई अलग अलग chambe₨ थे. हर chamber में एक अलग cलीmअतिc region बनाया गया था और वैसा ही atmosphere मnताin किया हुआ था. Troपीcal rain जंगल में horrible सी humidity थी! सावnनाh में पानी नहीं डालते थे. तालाब में lotus और कई सारे वातेr plants थे. और कई सिरी cheezein थी. बहुत अच्छा था!

संग्रहालय of natural Hइसtory
यहभी बहुत अच्छा था. इसमें early plants/जानवरs से लेकर अभी तक कि sपेcies preसेrved थी. मतलब वोह जो फिनलैंड में पाई जाती है. सिरी कौन इकट्ठा कर सकता है! 4 storeys का था. बहुत अछ्छे dummies थे. कुछ sections में और region के भी जानवरs थे. बस एक समस्या थी: ज़्यादाताr के इंग्लिश translations नहीं थे. या तो finnish, स्वीडिश या bioलोगical नामों ही दिये थे.

सागर किलाress Suomenलीnना
यह सही चीज़ थी. हेलसिंकी के पास एक द्वीप पे किलाress बना है. 250 y₨ old है. अब सेना प्र्योग नहीं करती, केवल घूमने कि जगह है, educअतिoनाl purpoसे के लिए preसेrve कि गई है. UNESCO कि world heritage में से एक है. पहले तो वहाँ जाने के लिए moतोrboat प्र्योग करना पङता है. उसki riदे थrilलीng थी. पूरी सागर जमा-हुआ थी. Moतोrboat चलती थी तो ice तोङते हुए जाती थी. कुछ pieces तो रूम के floor जितने होते थे! और यह बर्फ को चेerते हुए अपना रास्ता बनाती हुई द्वीप पे पहुच गई. बहुत बङा किल है. ढेर सिरी guns etc है. Cउनstrucतीon बहुत सही है. बहुत बङा shipyard था, कई navy ships थी. एक subमriने भी थी घूमने के लिए पर winter कि वजह से बंद थी. यह बहुत सही घूमने कि जगह थी लेकिन मौसम बहुत खराब हो गया था इसलिए बहुत कम घूमना. बस इसका संग्रहालय और एक viदेo film देखी.

यहां घूमने के लिए सही चीज़ होती है हेलसिंकी कार्ड. एक पास टाईप है जिसको लेने से पूरे दिन जितना चहो घूमो. Transport, संग्रहालयs और tou₨ free होते हैं और कई चीज़ पे छूट होता है. मैने 2 दिन का लीया था. यहां पे ज़्यादाताr सीतेs 11am-4pm खोलो rehती हैं इसलिए जल्दी जल्दी घूमना था. इतवार को और बहुत जगह जाने का plan था. time भी था लेकिन मौसम कि वजह से नहीं जा पाए. ऊपर से एक जगह गए तो वोह संग्रहालय मिला नहीं 1 घंटे से ज़्यादा उसo खोजने में चले गए. उस पास के पैसे तो वसोol हो गए पर फिर भी कई जगह थी जो घूमi जा सकती थी और में नहीं जा पाया. मौसम बहुत खराब हो गया था. तापमान 0C ही था पर snowfall हो रही थी और हीघ winds थी. हालत यह थी कि अगर wind का सीधीion against होता था तो wind कि रफ़्तार इतनी थी कि walk करना मुशकिल था! नाक बह रही थी और जिस napkin में pochते थे वोह napkin भी freeze हो गई! मैं तो जल्दी से लौट आया. एक भारतीय restऔरant में गरम kहांa खाया. otherwise तो इनके खाने तो usually थanदे ही होते हैं. जो गरम होते भी हैं वोह ज़रा देर में थanदे हो जाते हैं.

No comments: