Thursday 17 February, 2005

यहां के लोग




मेरा ऑफिस जिस जगह है उसको Hiomotie कहते हैं. मेरे manager Reijo ( in finnish J and G are silent) हैं. और साथ में जिनकी सहायता करता हूँ उनके नाम Tero, Krisztina and Matti हैं. next week 3 दिन के लिए एक दूसरे ऑफिस जाना है. इनके साथ खूब मज़ा आता है काम करने में. सबसे अछ्छी दोस्ती हो गई है.

एक बात तो sure है, मुझे जो allergy है वोह thand से तो नहीं है. यहां jइतनी ठण्ड झेल चुके हैं उतना तो हम sooch भी नहीं सकते. extremely लो temperature and strong winds. थोङी बहुत नाक बहती है लेकिन ऑफिस/होटल पहुच के बिलकुल ठीक हो जाती है. क्या चक्कर कर है समझ नहीं आएगा. एक दिन भी नाक नहीं फसी या जैसी बङी sneez आती है, नहीं आई. मैं तो सोच रहा हूँ कि यहीं बस जाऊं.

अछ्छी जगह है. मुझे तो और शehron से अछ्छी लगती है. मतलब मैने जो और देशों का सुना है उसके हिसाब से. हेलसिंकी कि population सिर्फ 5 लाख! इससे ज़्यादा तो गोरखपुर कि होगी! यहां के लोग शानतीpriया हैं. कोई बवाल नहीं. कभी उस, UK कि तरह बवाल में नहीं पङते. इसलिए किसी international समाचार में इनकी समाचार नहीं मिलेगी. economy तो अभी strong चल है. जर्मनी और जापान भी इस समय recesसीon के कागाar पे हैं. किसी को जल्दी नहीं होती. signal red हो गया तो इत्मिनान से इंतज़ार करeंगे. कोई signal break नहीं करता. लोग कहते हैं कि यहां कि रात life का का कोई तककर नहीं है. restऔरants & दुकानें तो 7 pm पे ही cलोसे हो जाते हैं (दिन छोटा होता है) पर बारs and pubs देर रात तक खोलो रहते हैं. लोग कहते हैं कि यहां के बारs सबसे-अच्छा हैं. (मुझे भी offer मिला था पर मैने मना कर दिया.) लोग कहते हैं कि गरमीs में यहां घूमना सबसे-अच्छा होता है. कई मार्केटs लगते हैं, और लोग खूब घूमते हैं, रौनक rehती है. winte₨ में तो साdकेin sउनसाan हो जाती हैं. मतलब सब सुरक्षित है, और लोग रात को 3 बजे भी घूमते मिल जाते हैं; पर दिन जैसी चेhel-पेhel नहीं होती. गरमीs में बहुत रात को भी लोग घूमते मिलते हैं. और यहां पे walराजा और cycलीng कि बहुत impओरताnce है. footपाथ बना के छुट्टी नहीं करते... सही sidewalks बने हुए हैं walk और cycle करने के लिए. cycles कई सर्वाजनिक places पे free में मिल जाती हैं कि घूम के लौटा दो ( सेcurity पैसे इस 2€). अगर कोई road पार कर रहा है तो कार वाaले इंतज़ार करते हैं. वैसे बहुत quiet life है. अपना खाओ और जियो. कोई बवाल नहीं. कोई hउसtले-बसtले नहीं है. इसलिए tourइसts में बहुत लोकप्रिय भी नहीं है. बाकी युरोप के कई शहर बहुत पाopuलr हैं. बहुत sउनते हैं और जानते हैं.

एक-दो दिन मैं यहां के malls गया था. बङे बङे और अछ्छे अछ्छे multi-storey malls हैं. कुछ बङे विभागal stores भी हैं. एक 'academic किताब दुकान' नाम का store हैं. 5 storey का किताबेंtore हैं और उसमें हर subject पे किताबें मिलती हैं और almost 20 भाषाs कि किताबें मिल जाती हैं. मैं गया तो 2 घंटे घूमता reh गया. लालच आ रही थी. stockmann नाम से विभागal store है. कहते हैin कि "if you can't find it at stockmann's, you don't need it". 7 storey का है. वहाँ normal goods के इलावाa कपङोे, food और even कार भी मिलती हैं!

यहां के ATMs bank wइस नहीं है. there are shared ATMs. with थे same ATM, you ca withdraw मनेy from any ATM. ATMs को otतो कहते हैं. बहुत सुंदर होते हैं.

No comments: