Friday 25 February, 2005

रेलवे और डाक

क्या मैने बताया कि हेलसिंकी से Moscow और St. Petersburg (रूस) के लिए सीधी ट्रेने जाती हैं? they go right through थे mighty Ural Mountains ! मैने खुद एक ट्रेन देखी जो रूस से आ रही थी.
यहां पे non-veg खाने वालों को कोई खास समस्या नहीं है. बस रोटी नहीं मिलती. मैं ready-to-cook food लया था गुणगाँव से ( दाल, छोले, कोरमा, पालक पनीर) उसी से अभी तक काम चला रहा था. माना कि वोह सेहतमंद नही होता है लेकिन बर्गर खाने से तो अच्छा है ना? अच्छा लगता है उसका स्वाद. यहां पे तो ready-to-cook non-veg भी मिलता है. marinated चिकेन & मछली. बस microwave में डाल दो और थोङी देर में तैयार !
यहां के बच्चे सही में बहुत प्यारे प्यारे होते हैं. एक दिन तो मैने देखा कि एक आदमी जुङवा-बच्चे को घुमा रहा है. Pram भी प्यारी सी थी. थोङी चौङा थी कि दो बच्चे सामा जाएँ. बहुत प्यारा scene था. दोनो sweet babies सो रहे थे. गुड्डे भी उनसे कम प्यारे होते होंगे !
कल मैं शाम को डाक संग्रहालय गया था. मैने सोचा कि डाक के संग्रहालय में क्या होगा बस ज़रा सा समय लगेगा. देख लेते हैं. पर वोह बहुत बङा था! और मेरे उम्मीद से कहीं ज़्यादा अच्छा भी ! ढेर सारे models और झांकियां थी जैसे: कि कैसे यह develop हुआ. movies, presentations, commentaries.... हर के साथ एक kiosk होता था कि फिन्निश, स्वीडिश या इंग्लिश में समझ सकें कि वोह क्या है. touch screen वाला PC था. games, cartoons, play area, पुस्तकालय भी था! stamps भी बहुत थे.. फिनलैंड के पहले डाक टिकट से लेकर आज तक के. ऊपर से बहुत सारे विदेशी डाक टिकट भी थे. यह एक आधुनिक संग्रहालय का सबसे-अच्छा उदाहरण है. मैंने इतनी अच्छी तरह से सोच के बनाया हुआ संग्रहालय पहले नही देखा था. मज़े से घूमा और फिर कुछ souvenirs लिए. ( सॉरी, इस संग्रहालय में सब मिलाकर €40 खर्च कर दिये... लेकिन फिर मैने और कहीं से कोई खास souvenirs लिए भी तो नहीं थे ना?) यहां की डाक व्यवस्था एक विदेशी कुरियर कंपनी को पिछाड़ सकता है. एक MNC कि तरह से बना था. stamp की दुकानें, किताबें की दुकानें, souvenir दुकानें, stationary ki दुकानें, free internet-email access भी था. कोई सीख सकता है कि कैसे कोई अपने को इतनी अछ्छी तरह present कर सकता है! मैं कुछ समाचार तो पढ़ा था कि भारतीय डाक विभाग के डाकिया भी फूल, darjeeling चाय बेचेंगे और cell-phone से बात भी करा सकेंगे. Though, I have never seen it. still, it has a long way to come in sync with this one. मतलब यह सोचो कि ऐसे समझा जाता है कि email से डाक obsolete हो जाएगा पर यह खुद ही email free में दे रहे हैं! they have overcome all obstacles by providing value added sevices. So their business kept on growing!
यहां PCO नहीं हैं. सर्वाजनिक phones हैं जिसमें coin डालके बात की जा सकती है. पर वोह बहुत ही ज़्यादा मंहगा होता है! यहां internet भी एक lifeline है. हर घर में होता है. इसीलिए कहीं cyber cafe नहीं मिलते. हर दुकान/company कि website है. Even अगर आपको कहीं जाना है तो source और destination डाल दो. और फिर वोह बता देता है कि वोह कहां है (शहर नक्शा पे) और कैसे जाया जा सकता है... कौन सी ट्राम/बस/लोकल-ट्रेन पकङनी है. बहुत अछ्छी service है. किसी से पूछने कि ज़रूरत नहीं है! मुझे पता नहीं था, सर्वाजनिक ऑफिसों और पुस्तकालयों में internet kiosk होते हैं जहाँ free browsing कि जा सकती है.

No comments: