Monday 7 February, 2005

Finland, मैं आ रहा हूँ!


मैं बिलकुल अछ्छे से हूँ. आप किसी चीज़ के लिए परेशान मत होइएगा. बस toilet करके पेपर से साफ करना पता है और कोई problem नहीं है.

यहां बहुत ठंड है लेकिन होटल में पता नहीं चलता. window के बाहर -8C है और मैं यहां sweater भी नहीं पहना हूँ.

जब तक मैं एयरपोर्ट नहीं पहुचा था तब तक विश्वास ही नहीं हो रहा था कि really बाहर जा रहा हूँ. Plane उङी और जब screen पे दिखा कि भारत का बार्डर पार हो गया ही तब लगा कि मैं अब बाहर आ गया . जब vienna मैं land किया तब विश्वास हुआ कि यह सपना नहीं है. क्योंकि जा मैं काभी अपनी life में snow नहीं देखी है तो उसे सपने में नहीं देख सकता. तो अगर snow दिख रहा ही तो तो यह सपना नहीं सच है.

कोई यहां कि beauty appreciate नहीं कर सकता अगर उसे पता ना हो कि क्या हो रहा है और क्यों हो रहा है. discovery channel बहुत सही है.

मैं IGIA time से पहुच गया था. पूछ-पूछ के सब formalities कर ली. फिर तो बस wait करना था. Plane थोङी लेट थी. बोर्डिंग 2:30 पे शुरू हुई. उस दिन 4 बजे से उठ के पैकिंग किया था. जागते हुए 22 घंटे हो गए थे और मैं बहुत थका था. 2 बजे तो खङा भी नहीं हुआ जा रहा था. At last अंदर घुसे और बैठ गए.

मेरा plane boeing 767-300 था. बहुत बङा plane था. पहले जिसमें बैठे थे उससे 3 गुणा लंबा था. fundoo था. हर सीट के पीछे TV थी. कई channnels थे. मेरे काम का एक इंग्लिश movie channel था, एक disney cartoon का था और एक पे GPS से world map पे plane की location दिखा रहा था. Plane कहां है, उससे पता चल सकता था.

जब दिल्ली से take-off किए तो बहुत तेज़ बारिश हो रही थी. लेकिन plane बहुत powerful था. कुछ minutes में hum बादलों से ऊपर थे. इतना turbulence था कि plane बहुत हिचकोले खा रहा था. काभी-काभी अचानक कुछ दूर नीचे से आने लगता लेकिन जब बादल से ऊपर चले गए और गुणगाँव कि lights दिखनी बंद हो गई तो सब calm था. फिर खाने-पीने का कार्यकरम शुरू हो गया. मैं तो जल्दी जल्दी खा के खत्म कर दिया कि कहीं पिछली बार कि तरह बिना खाए ना लेते जाएँ.

No comments: