Monday 14 February, 2005

ऑफिस कि कहानी

ऑफिस के cafeteria में एक cashier है. उसको मैने पूछ पूछ के इतना परेशान कर रखा है कि वोह अब अपने से सीट छोङ कर आ जाती है और बताने लगती है कि यह non-veg है, इसमें beef है ... etc. At least मैं इतना तो sure हूँ कि आज तक मैने beef या pork नहीं खाया. सचेतl रहना होता है. नहीं तो toffee और sauce में भी यह सब हो सकता है. अलग से नहीं लिखते. गलती हो गई. इतवार को सरस्वती पूजा थी. मुझे पता नहीं था और मैने non-veg खा लीया. sorry.

शुक्रवार से मौसम थोङा खराब है. बहुत बर्फ पङ रही है. कभी मौसम सही रहता है, कभी अचानक से खराब हो जाता है. अगर CNN/BBC देखते होगे तो उसमें भी बता रहा है. जब अंग्रेजों कि हालत खराब हो गई तो मैं क्या चीज़ हूँ. इतने परतें पहने थे लेकिन फिर भी थand लग रही है. अभी भी snowfall हो रही है. जब मैं आ रहा था तो थand बहुत थी (-5C). snowfall नहीं हो रही थी. गुरूवार कि एक friend के घर गया था तो लौटte समय बर्फ पङने लगी. बस कोट भीग गया था, और कुछ नहीं. otherwise मज़ाa आया. हां, थोङी थand भी लगी. इस समय तो अति हो गई है मौसम कि. बहुत heavy snowfall हो रही है और तापमान -7C है. लग रहा है कि और नीचे गिरेगा.

कार parkings मज़ेदार होती हैं. वहाँ पे power plugs भी होते हैं? शायद इसलिए कि अगर कार थanदी हो जाए तो on कर ले. यहां तो इतनी थand होती है कि petrol भी freeze हो जाता होगा.

मेरे यह नहीं समझ आता कि जब इतने politicians and beurocrats fओरeign सफर करते हैं तो उनको यह idea नहीं आता कि भारत को भी कुछ ऐसा ही बना दें. कुछ तो relatively सीmpले ideas हैं और आसानी से implement हो सकते हैं. हमेशा शिकायत करते हैं कि population ज़्यादा है, funds कम है. खाने के लिए कभी funds कम नहीं पङते....

शायद मौसम का असर है. ढेर सारा static charge body में इकट्ठा हो जाता है. हर चीज़ current मरती है. On an average दिन में 10 झटके तो खाता ही हूँ. सुबह ज़्यादा लगता है. जब lift का button press करता हूँ तो चिंगारी भी दिख सकते हैं.

थोङा सा लोगों के बारe में बता दे? फिनलैंड पहले sweden का हिस्सा था. otherwise फिनलैंड में लोग नहीं थे. सब बाहर से आए हैं, sweden, rउसीa ओर other हिस्साs of युरोप. इसलिए Finनीnश भाषा बाद में लोकप्रिय हुई. अब मjओर भाषा Finनीnश है और अबt 6% लोग स्वीडिश बोलते हैं. इसलिए हर जगह finnish और स्वीडिश में लिखा होता है. जगह के नाम भी दो होते हैं. यह अजीब है. नाम एक ही रख लेते.... सोचो, हर स्टेशन/ stop का 2 नाम होता है. तो aggraवते थे समस्या, they rarely write in इंग्लिश. At least roमn script है तो किसी तरह याद कर लेता हूँ. वैसे सुना है कि भाषा interesतीng है और कङा भी. इसमें articles नहीं होते और genders भी नहीं!


लोग चुप चाप रहना पसंद करते हैं. हमारा ऑफिस भी अच्छा खासa silent रहता है पर यहां तो पीn-drop सीलेnसे rehती है. अगर कुछ ना करो तो इतनी नींद आती है कि पूछो मत ! ट्रेन में भी अगर कहीं से aवाz आ रही हो तो हीnदी में ही होगी. यह लोग रास्ते में भी बात नहीं करते. वैसे बात जब करते हैं तो खुल के और warmly करते हैं. अच्छा लगता है. ऊपर से सही बोलते हैं. कोई गलत रास्ता नहीं बताता. in general honest हैं. दुकान से पैसे लेने के बाद गिनने कि ज़रूरत नहीं होती. 1 €cent तक correct होते हैं!

population density बहुत कम है. average है 17/sq km (हेलसिंकी कि 30/sq km, दिल्ली कि 1200/sq km है). यहां पे दक्षिण में ज़्यादा रहते हैं. वहीं पे यहां कि बङी बङी ciतीes हैं जैसे हेलसिंकी और Turku. उत्तर में lapland पङता है हो arcतीc circले के अंदर आता है. वहाँ तो population density extremely लोw है. कहते हैं कि बहुत सुन्दर जगह है पर मेरी हिम्मत नहीं है जाने कि. वहाँ igलोos होते हैं. फिनलैंड कि 10% population हेलसिंकी में ही rehती है. फिर भी kहालi लगता है. फिनलैंड कि total population 5.2 million है. मोबाईल phones 4.5 million से ज़्यादा हैं. 65% फमिलीes में 1 child होता है.

यहां का educअतिon system अच्छा है. 7 y₨ कि aगे से पढ़ाई होती है और 16 y₨ कि aगे थक चलती है. ( सबसे-अच्छा case ). उसके बाद विश्वविद्धालय. Priमry Educअतिon इस totally free and compulसाry. साक्षरता इस 99%. that इस why it इस a developed country ! Economy stable है. EU कि वजह से सब stable है. 95 के आस-पास recesसीon आया था और उस time पे भी सरकार ने educअतिon/reसागरrch कि खर्चing increaसे कि. उस gamble का result यह रहा कि recesसीon से जल्दी बाहर आ गया और एक तेज़ growing economy बन गया just due तो techनीcal know-how... a लेsसोn तो learn!

We all know नीoकिa but there are सेveral other industries in फिनलैंड तोo! फिनलैंड इस a very heavily industrialised country. Eलेctroनीcs (inclउङीng मोबाईल equipment), heavy industry and wood products are cहीef expओरt आईटमs. Almost 50% of GDP इस by expओरts.

जबसे € चला है तब से यहां € ही currency है. पहली वाली का नाम याद नहीं. यहां पे सब महंगा मिलता है. much costलीer that in भारत. cadbury cहोcoलेट ₨ 20 वाली अबt 1 € कि होती है i.e. ₨ 60! लोग बताते हैं कि युरोप in general महंगा है. UK & उस सस्ता होते हैं. वैसे यहां मेरे सिवा शायद ही कोई cash प्र्योग करता होगा. मैने किसी को cash payment करते नहीं देखा. plastic पैसे चलती है. सब credit कार्डs प्र्योग करते हैं. taxi में भी ट्राम के tickets के लिए, canतेen में. जहाँ देखो वहीं credit कार्ड readers मिल जाते हैं. तीcकेt बेचने वाaले तो गले में लटका के घूमते हैं. और जहाँ यह नहीं चलता वहाँ स्मार्ट कार्डs चलते हैं. एक बार charge करा लो फिर ट्रेन, ट्राम, बस, मेट्रो, moतोrboat... हर जगह दिखा के सफर कर सकते हो!

weekend में कहां कहां घूमना, यह कल लिखउनगा !

No comments: