Wednesday 9 February, 2005

मेरे आस पास

sorry, मैं तो बताना भूल ही गया. यहां पे मेट्रो ट्रेन भी है भूमीगत. और क्योंकि यह एक coastal शहर है तो द्वीपों पे जाने के लिए ferries भी चलती हैं. मैं तो ट्राम और ट्रेन में घूमना. बहुत मज़ा आता है. यह सब service बहुत सही है.
मैं जिस होटल में रुका हूँ उसका नाम Sokos Vaakuna है. prime location है रेलवे स्टेशन के पास. बहुत आलीशान है. यहां के टोटियाँ etc तो इतने hi-tech हैं कि मत पूछो. ताला नहीं होता. सब स्मार्ट कार्ड से चलता है. कार्ड swipe करो तब ही lift चलती है, swipe करने पे रूम का दरवाजा खुलता है, एक slot में कार्ड डाल दो तो रूम कि बत्ती on हो जाती हैं. निकलते समय कार्ड लेते जाओ, निकालते ही रूम कि सब बत्ती off! बिस्तर का गद्दा बहुत मुलायम और मोटा है. मेरी तो कङा गद्दे पे सोने कि आदत है. वोह भी पतला होता है. यहां सोते समय chillik हो जाता है. एक mini बार है रूम में जिसमें cold-drink, juice, chocos और wine होती है. मन हो तो पी लो. ( शायद उसका end में बिल से कट जाएगा.) अपने ऑफिस से एक stupid सा pentium laptop मिला था. लेकर ऑफिस नहीं आता. यहां पे एक अलग laptop मिला है जिसे घर नहीं ले जा सकता. but anyway, equipment मस्त है. एक मोबाईल मिलना है. वोह भी ऐसा वैसा नहीं... nokia communicator. पुराना model है लेकिन communicator range आज भी ₨ 50,000/- के ऊपर से start होती है.
यहां पे भी लोग मिलने पे गले-लगाते हैं. otherwise, युरोप में बहुत अलग cultures हैं. लोग shake-hand करते हैं, hand kiss करते हैं, bow करते हैं, गाल kiss करते हैं. गले लगाaने वाला मैं नहीं जानता था. ऑफिस में तो shake hands ही चलता है.
आज मौसम ठीक है. सूरज अछ्छे से निकला है. तापमान -2C है पर थand कम लग रही है. सुहना मौसम है. घूमने के लिए बिलकुल मस्त. पर जब तक मैं यहां से निकलूँगा फिर बेकार हो जाएगा. वैसे भी यह मौसम मुझे मज़ा नहीं दे रहा है. लोग बताते हैं कि usually साल के इस समय तापमान -20C होता है. इतना sunny होना unusual है. मेरे लिए भी बेकार है. मैं यहां सूरज नहीं थand देखने आया था. बताते हैं कि इस समय सागर भी जमा हुआ होता है. lakes तो देख लिए. आज शाम को सागर किनारे जाऊंगा जमा-हुआ सागर देखने.
मेरे आने से पहले snowfall हुई थी. अगर ऐसा मौसम रहा तो बर्फ नहीं होगी. मैने कभी snowfall नहीं देखी. देखना चाहता हूँ. यहां सब कुछ बर्फ से ढका रहता है. रास्ते से बर्फ हटाने के लिए नमक डालते हैं. और ढेर सिरी मशीनें हैं जो बर्फ हटा देती हैं. तो सुबह लोगों के निकलने से पहले बर्फ साफ कर दी जाती है. रेलवे track और ट्राम route से बर्फ remove करने कि अलग से मशीनें हैं.
मैं अभी यहां कि timings के साथ adjust नहीं हो पाया हूँ. थोङा बहुत ही manage हो पाया है. इसT के हिसाब से 7 am पे उठना और 11:30 pm पे सोना. इसका मतलब finnish time के according 2:30 am ( सुबह ) पे उठना और 8 pm पे सोना. धीरे धीरे आदत हो जाएगी. पर इसki वजह से सब उल्टा पुल्टा हो जाता है. जैसे इस समय ( 1 बजे ) ऑफिस में बहुत नींद आ रही ह.
यहां पे बहुत equipment जापान और जर्मनी का लोकप्रिय है. ज़्यादातर जर्मनी. कारें में mercedes, BMW, Volvo, VW, opel और audi है. जापानी brand में टोयोटा, nissan और अपुन कि honda. पर हां, mercedes का truck देख ले अजीब लगता है. उस brands नहीं दिखते. Fओरd, GM, daimler-crystler etc are missing.
यहां का environment लङकियों के लिए सुरक्षित है. लङकीयाँ courier deliver करती हैं, taxi drivers हैं और ना जाने क्या क्या. equality यहां देखने को मिलती है.
यहां भीङ जैसी कोई चीज़ नहीं होती. बहुत कम लोग हैं यहां. लीने भी लगती है तो 3-4 लोग ही होते हैं ज़्यादा से ज़्यादा. बस-ट्राम में हमेशा जगह मिल जाती है. फिर भी लोग बेकार में खादे रहते हैं. बस याही सब है.
यहां जिस setup पे काम होता है, वोह हमारे ऑफिस के तुलना में कम से कम 10 times बङा तो होगा ही. एक छोटे शहर के सारे मोबाईलs को यहां का equipment आसानी से handले कर लेगा. केवल हेलसिंकी में nokia के 64 ऑफिसों हैं. this gives an idea how big nokia इस !

No comments: