Sunday 21 June, 2009

Neuschwanstein Castle

From Neuschwanstein Castle

न्यूश्वांस्टाँइन का किला युरोप के इस हिस्से का सबसे मशहूर किला है। यह अपने सुन्दरता के कारण बहुत फिल्मों में देखने को मिलता है। अमेरिका में डिज़्नीलैन्ड में भी इसकी नक़ल का महेल बनाया हुआ है जो कई कार्टून फिल्मों में राजकुमार या राजकुमारी के किले की तरह दिखाया जाता है। यह किला जर्मनी के खूबसूरत बावेरिआ इलाके के आल्प्स पहाडों की एक चोटी के ऊपर बनाया गया है। यह बहुत पुराना नही है, राजा लुडविग II ने इसे १८६९ में बनवाना शुरू किया था और १८८६ में यह बन कर तैयार हुआ।

यहाँ जाने के लिए पहले Fussen जाना होता है और फ़िर वहां से Hohenschwangau तक के लिए बस लेनी पड़ती है। हम लोग बयेर्न टिकेट लेकर Hohenschwangau तक पहुच गए। Hohenschwangau के पहाड़ की चोटी पे ही न्यूश्वांस्टाँइन का किला है। वहां से ऊपर जाने के लिए बस या घोड़ा गाड़ी ले सकते हैं, या पैदल ही तेहेलते हुए जा सकते हैं।
From Neuschwanstein Castle


मैं पहले म्यूनिक गया और फ़िर वहां पे मेरे ऑफिस के और लोग मिले उनके साथ आगे निकल गया. रास्ता बहुत खूबसूरत था. जैसे जैसे फुस्सें के पास पहुच रहे थे, ठण्ड भी बढ़ रही थी. फ़्युसेन एक छोटा सा प्यारा सा शहर है, लगता है जैसे सैलानियों के लिए ही बनाया गया है। सुंदर बना कर रखा हुआ था. हर तरफ़ फूल खिले थे. क्योंकि यह जगह प्रसिद्ध है इसलिए यहाँ भीड़ भी ज़्यादा थी। पहाड़ पे चढ़ते हुए ऊपर जाने वाला रास्ता भी सुंदर था. दोस्तों के साथ गप्प मारते हुए ५ किलोमीटर की चढाई भी पता नही चली.

From Neuschwanstein Castle

ऊपर जाकर देता तो एक सुंदर सा किला था, ठीक जैसे परी कथाओं में होता है. एक अच्छा सा सजावटी दरवाज़ा था, एक ऊँचा सी मीनार थी. नज़ारा बस देखते ही बनता था.
From Neuschwanstein Castle


इसके आस पास भी तेहेलने की अच्छी जगह थी, जंगल से होते हुए रास्ता एक पुल को जाता था. वहां से किले का नज़ारा अच्छा लगता है. नीचे कम से कम २ किलोमीटर गहरी खायी थी, जहाँ पे एक झरना भी था.
From Neuschwanstein Castle


लौटते समय Hohenschwangau में थोड़ा घूमें जहाँ पे Alpsee lake थी. लाके बहुत सुंदर और साफ़ सुथरी थी. इतनी साफ़ कि उसमें तैरती हुई मछलियाँ भी दिखती थी. नजारे को और सुंदर बनने के लिए बत्तख और हंस भी आराम से तैर रहे थे.
From Neuschwanstein Castle

No comments: