Monday 8 June, 2009

नुरेम्बर्ग में घूमने का दूसरा दिन

City Center
आज के सैर की शुरुआत सिटी सेण्टर से हुई। यह जगह मैं मार्केट के पास ही है और यहाँ पे कई बड़े डिपार्टमेंटल स्टोर हैं। यहाँ पे कई सुंदर ऐतिहासिक इमारतें थी, पर मुझे समझ नही आ रहा था की कौन क्या है। एल्बम में कुछ फोटो के साथ कमेंट्स लिखे हैं।

From Around Main Market
दुकानें और ऑफिस

From Around Main Market
फव्वारा


Museum of Modern Art
यहाँ के लोग कला की बहुत कद्र करते हैं। हर बड़े शहर का अपना माडर्न आर्ट म्यूज़ियम होता है। मुझे देखने का मन था तो अन्दर गया। अच्छा था। कई पेंटिंग और मूर्तियाँ थी। और कुछ तो सही में माडर्न टाइप की चीज़ें थी, जैसे ट्यूब से यह सुंदर कलाकृति बनाई गई थी।

From Museum of Modern Art


German National Museum
फ़िर मैं जर्मनी के नेशनल म्यूज़ियम भी गया। यह बहुत बड़ा था और जर्मनी के इतिहास से जुड़ी कई चीज़ें थी। जर्मनी का हजारों साल का इतिहास एक साथ दिखाया हुआ था। यह इतना बड़ा था की मैं सारा घूम भी नही पाया। हूमते घुमते थक गया। अकेले इस म्यूज़ियम के लिए पूरा दिन कम है।

From Germany National Museum

यह दुनिया का पहला ग्लोब है

From Germany National Museum
चर्च की सजावट

From Germany National Museum
पुराने बर्तन

From Germany National Museum
Dressing Table

From Germany National Museum
Pillars of Human Rights

Children's Museum
आख़िर में मैं बच्चों के म्यूज़ियम गया। यहाँ बच्चों के लिए पुराने ज़माने के घर के समान रखे थे। बहुत कुछ रखा था बच्चों के खेलने के लिए। तीन मंजिल में बस बच्चे भरे पड़े थे और खेल रहे थे। खेल के साथ साथ chemistry-bology etc. सीख भी रहे थे. Did you know that Kindergarten is a German word? Kinder=children Garten=garden

From Nuremberg Nearby Hotel

Kinder Museum
From Germany People


लौट के बुध्धू घर को आए
In the end, I returned back to my hotel (photo below) and ate a salad which I purchased on the way.

From Nuremberg Nearby Hotel
Hotel

From Nuremberg Nearby Hotel
Lunch

No comments: