Sunday 7 June, 2009

नुरेम्बर्ग में घूमने का पहला दिन

City Tour
आज मैं नुरेम्बर्ग शहर घूमने गया। घूमने के लिए कई जगह हैं यहाँ पे पर अगर आपको जर्मन आती है तो मज़ा आएगा। क्योंकि लगभग सब जगह जर्मन में ही लिखा होता है (कोई इंग्लिश नही) तो बहुत साड़ी चीज़ें समझ नही आती है।

एउरोपे के हर शहर का एक सिटी टिकट या पास होता है। उससे आप लगभग सारे म्यूज़ियम देख सकते हैं। ऐसे अलग अलग देखने में महंगे पड़ते हैं। इस टिकट में शहर का पब्लिक ट्रांसपोर्ट (बस, ट्राम, मेट्रो, ट्रेन) का पास भी होता है। यह पास १ या २ दिन के मिलते हैं। मुझे यह अच्छा सौदा लगता है। एउरोपे घूमने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट इस्तेमाल करना चाहिए। टैक्सी से घूमना महंगा भी होता है और आप रास्ते की चीज़ें देख नही सकते। पर इसके लिए थोडी प्रैक्टिस होनी चाहिए, पब्लिक ट्रांसपोर्ट में चलने की और नकशा पढ़ने की। यह टिकट tourist information office में मिलते हैं जो अक्सर ट्रेन स्टेशन के पास होता है। साथ में शहर का नकशा लेना मत भूलिएगा।

एक और आप्शन होता है सिटी टूर लेने का। ऐसे गाइडेड टूर केवल बड़े शहरों के होते हैं। अगर आप १-२ दिन के लिए किसी शहर घूमने गए हैं तो यह लेना सही रहता है। १ दिन में यह बहुत जगह दिखा देता है, और इंग्लिश में भी मिल जाता है (चेक कर लीजियेगा )। यह सब इन्टरनेट से पता चल जाता है.

Railway Museum
तो मैंने नुरेम्बर्ग का सिटी टिकट लिया और निकल पड़ा। पहले मैं रेलवे म्यूज़ियम घूमने गया। यह स्टेशन से थोडी दूरी पर था। काफ़ी अच्छा मबा है और देखने को बहुत कुछ है। अलग अलग टाइम की ट्रेन कैसी थी, पता चलता है। बच्चों के लिए खेलने के लिए ट्रेन की झांकियां भी थी।
Official website
wikipedia

From DB Railway Museum


From DB Railway Museum


From DB Railway म्यूज़ियम
इस म्यूज़ियम में बहुत प्यारी झांकियां भी थी। खिलौने वाली ट्रेनें चलती थी।




Nicolaus Copernicus Planetaurium
इसके बाद मैं निकोलौस कोपर्निकस प्लानेटेरियम देखने गया। निकोलौस कोपर्निकस एक astronomer थे जिन्होंने बोला था की पृथ्वी सूरज का चक्कर लगाती है। अपने यहाँ तो प्लानेटेरियम भी नेताओं के नाम पे होते हैं। यहाँ पे एक शो चल रहा था। मैंने एक घंटा बैठा। शो जर्मन में था तो बस देख के समझ रहा था। फ़िर बीच में ही निकल आया।

Imperial Palace
इसके बाद मैं Imperial palace देखने गया। यहाँ पे जर्मनी के रजा रहते थे। बहुत बड़ा नही था पर सुंदर था। महंगा समान उन्होंने तिजोरी में बंद कर रखा था, बस फोटो लगा रखा था। हथियार और कवच वगैरह दिखा रहे थे।

From Nuremberg Emperial Palace


From Nuremberg Emperial Palace


From Nuremberg Emperial Palace


From Germany People
गाइडेड टूर जर्मन में था, तो ज़्यादा समझ नही आया। पर गाइड बहुत अच्छे से एक्टिंग करके बता रहा था तो मज़ा रहा था।

Main Market
इसके बाद मैं मैं मार्केट घूमने गया जहाँ पे नई दुकाने भी थी और पुराना लोकल मार्केट भी लगता है। इसके आस पास कुछ पुरानी इमारतें थी जो बहुत सुंदर बनी थी।

From Around Main Market


From Around Main Marketmainme
मेन मार्केट से महल की ओर जाती सड़क

From Around Main Market
फव्वारा

From Around Main Market
चर्च के सामने लोकल मार्केट

From Around Main Market
सब्जी की दुकान

No comments: