Wednesday 17 June, 2009

पोटेंस्टींन

११ जून २००९ को ऑफिस में छुट्टी थी। अब हफ्ते के बीच में एक दिन की छुट्टी में बहार तो जा नही सकते हैं। तो लोकल घूमने का प्रोग्राम था। नुरेम्बर्ग फ्रंकोनिया इलाके में आता है। पोटेंस्टींन फ्रंकोनिया का पहाडी इलाका है जिसको फ्रंकोनिया का स्विट्जरलैंड कहते हैं। तो ऑफिस वालों के साथ पोटेंस्टींन घूमने गए। वहां तक के लिए लोकल टिकेट ही लगता है। पूरे ग्रुप का एक ग्रुप टिकेट लिया € २८ का. पहले ट्रेन से पेगनित्ज़ जाना था और वहां से बस पकड़नी थी।

Pegnitz

जैसे ही नुरेम्बर्ग से बहार निकले, पहाडियां शुरू हो गई। और मौसम भी बहुत सही हो रहा था। ट्रेन से ही नज़ारा देखने वाला था। बहुत साफ़ सुथरी और सुंदर जगह है।

From Pottenstein - Franconian Switzerland

पेगनित्ज़ पहुचे तो बारिश होने लगी। उसी में बस पकड़नी थी जो अभी आई नही थी। स्टेशन के बगल में ज़रा सी जगह में सर छुपा के बारिश से बच रहे थे। थोडी देर बाद बस आई तो झट से बैठ गए।
From Pottenstein - Franconian Switzerland

Teufelshöhle

बस तो पोटेंस्टींन तक जा रही थी पर हम बीच में ट्यूफेल्शोह्ल पे उतर गए। यहाँ पे बहुत पुरानी गुफाएं हैं। तो बस फ़िर क्या था, उतर कर टिकेट लेकर घुस गए। एक गाइड था जो गुफा के बारे में बता रहा था, जर्मन में। पर बाद में कहीं से टेप रिकॉर्डर से इंग्लिश में भी सुनाता था। इंग्लिश बोल नही पाटा था, बस इशारे करता था और टेप से आवाज़ आती थी।
From Teufelshöhle

गुफा बहुत बड़ी थी। लगभग एक किलोमीटर लम्बी थी। हिम युग मिएँ यहाँ भालू रहते थे, जो १०,००० साल पहले की बात है।
From Teufelshöhle

गुफा के कुछ इलाके ३००,००० साल पुराने थे। गुफा कैल्शियम के पत्थर की थी तो stalactites & stalagmites बहुत थे। यह गुफा की छत से पानी चूने से बनते हैं। १०० साल में सिर्फ़ १३ मिल्लिमीटर ही बढ़ते हैं, तो सूचिये की इतना बड़ा बनने में कितना टाइम लगा होगा। गुफा घूमने के बाद हमने वही पे नाश्ता किया और किसी तरह भीगते भीगते बस पकड़ी। तेज़ बारिश हो रही थी.
From Teufelshöhle
Pottenstein
गुफा घूमने के बाद फ़िर हम बस पकड़ के पोटेंस्टींन पहुचे। वहां से अगली बस पकड़नी थी जो छूट गई। तो हमने पहाडी जंगल में ट्रेक्किंग की। ट्रेक्किंग अच्छा adventure था। रास्ता गीला और भीगा हुआ था।
From Pottenstein - Trekking
ट्रेक्किंग के बाद एक कैम्पिंग ग्राउंड पे पहुचे। वहां पे लोग अपना अपना कारवां लेकर आए थे और बना खा रहे थे। कुछ लोग पास में बोटिंग कर रहे थे। यहाँ पे हमने खाना खाया, फ़िर आगे गए। फोटो में आपको पीछे कारवां दिख रहे होंगे जैसा स्वदेस फ़िल्म में शाहरुख़ खान चला रहा था।
From Pottenstein - Franconian Switzerland

Museum Train
आगे पोटेंस्टींन में एक पुरानी छोटी ट्रेन चल रही थी Behringersmühle से Ebermannstadt तक जो ४५ मिनट का रास्ता है। ट्रेन से जगह देखने में बहुत अच्छी लग रही थी। मज़ा आया। फ़िर Ebermannstadt से Forchheim होते हुए नुरेम्बर्ग आ गए।
From Pottenstein - Museum Train

No comments: