Saturday 12 March, 2005

फिनलैंड में ज़िन्दगी

यहाँ पानी डायरेक्ट नल से पिया जाता है. कोई फ़िल्टर या मिनेरल वाटर नही पीता. मुझे तो शायद गुडगाँव में आदत हो गयी थी मिनेरल वाटर कि पर यहाँ टाप से पीना बहुत अजीब लगता है. ऊपर से वाटर-वोर्क्स वाले पानी सप्लाई कैसे करते हैं यह मेरी समझ में आज तक नही आया. तापमान तो फ्रीज़िंग प्वाइंट से कम रहता है. पाइप में पानी बहता कैसे होगा? जम नही जाता? शायद पापाजी को मालुम होगा, मैंने तो कहीँ नही पढ.


मैं ३-४ की रात को पहुच रहा हूँ. ४ ही समझिए. प्लेन २३:५५ बजे ३ को. चेक-आउट करते करते तो ००३० हो जायेंगे और घर पहुचते ०१००. यह मत सोचना कि मम्मी के परेशान होने कि वजह से आ रह हूँ. ऑफिस वालों ने कहा है. कुछ काम होगा गुडगाँव में... अभी बताया नही है. हो सकता है कि फिर आना पडे. गर्मियों में यह जगह और सुंदर लगेगी. तो अब जब आने का प्रोग्राम बन रह है तो अच्छा होगा कि सब लोग अपनी पसंद का समान बता दें कि किसके लिए क्या लाना है. फटा फट बता देना और बहुत महंगा नही होना चाहिऐ. गुडिया से पूछने कि ज़रूरत नही है. पापा मम्मी से पूछ लेना क्योंकि मुझे अपने से तो कुछ समझ नही आ रह है. यहाँ इलेक्ट्रोनिक समान कुछ खास नही मिलता. बल्कि जो यहाँ मिलता है वोह इंडिया में भी मिलता है और इंडिया में सस्ता मिलता है. यहाँ पे भी इलेक्ट्रोनिक समान made-in चाइना/सिंगापूर ही होता है. तो यहाँ से इलेक्ट्रोनिक समान लाने का सेन्स नही बनता. कपडे भी बेकार हैं. जिनके दाम सही, वोह बेकार हैं. जो अच्छे समान हैं वोह बहुत महंगे. २०० यूरो (=१२०० रस) की तो त-शर्ट मिलती है और क्या कहूँ... इसलिये लाने के लिए कुछ समझ नही आ रहा है.


यहाँ लाइफ बहुत अच्छी है. कोई टेंशन नही. work-load ज़्यादा नही होता. आफिस टाइम ८ बजे सुबह से ४ बजे शाम तक होता है. बहुत टाइम घर पे मिलता है. ऊपर से साल में ५ हफ्ते की छुट्टी होती है, बच्चों की तरह. लोग बड़ी चैन से काम करते हैं, कोई जल्दी नही है. सब कुछ साफ और अच्चा है, कोल्ड के सिवा शायद कोई बिमारी नही होती होगी, पर मैं जानता नही हूँ. इंसान को खाने, पेहेंने, घूमने के सिवा किसी चीज़ पे खर्च नही करना है. बच्चों की पढाई फ्री होती है. सोशल सिक्यूरिटी बेनेफिट्स हैं. बीमार होने पे फ्री इलाज, रेतिरे होने पे पेंशन. यहाँ कोई सेव नही करता. जॉब लगने के १ साल में सबके पास कार होती है (सोफ्टवेयर लाईन में). तो अच्छी लिविंग है. मिद्दले क्लास की फमिल्य इन्कोमे २००० यूरो महीना होती है. पर अगर बिगड़ैल घर नही है तो बहुत कोशिश करके भी महीने में ७०० यूरो खर्च नही कर सकता. और १००० यूरो स्पेंद करने वाला तो पैसे उड़ाने वाला ही होगा. तो मतलब तनख्वाह यहाँ के हिसाब से बहुत अच्छी है. पैसे लोग बचाते नही है, खर्च करते हैं, मस्त होकर जीते हैं. Finland is less costly than some south european countries ( germany, france , UK) but it is still much costly than US as I have heard.


सबसे बढ़िया तो यह होगा की यहाँ की तनख्वाह इंडिया मिले. इंडिया हद्द है यहाँ से. Consider this: मैं जो दूध पीता हूँ रोज़, उसका दाम ९० Rs/लीटर है. तो क्या ऐश होगी!
मैं जिनके साथ काम करता हुनुं में से एक ने मुझसे कहा की उनकी कंपनी में नौकरी कर लूँ. मेरे प्रोजेक्ट के लिए भरती हो है और मेरे सेलेक्ट होने का अच्छा चांस था. कंपनी की policy के ख़िलाफ़ होता हो. पर फ़िर मैंने अप्लाय नही किया. यह unethical तो होता ही पर बहुत risky भी होता. इसलिए यह चांस नही लिया. Otherwise मैं फ़िर यहाँ permanently जॉब करता. यह opportunity छोड़ना अच्छा नहीं लगा. पर फिनलैंड में प्रवास करना US में प्रवास करने से आसान है.


वैसे जो लोग यहाँ बहुत टाइम रह रहे हैं वोह भी कम नही कमाते. मैं कुछ लोगों से मिला तो जो wipro और tcs से आए थे. They are here for more than one year.... meaning around 10 lakh in 12 months! That is great! हमारी कंपनी बहुत कम टाइम के लिए भेजती है. अब देखो, बस २ महीने.... खैर, I will try for US sometime in life. But Finland is definitely a very good and easy option.... काश ऐसा चांस फ़िर मिले.

No comments: